बिहार के 40 हजार निजी स्कूलों पर बंद होने का खतरा मंडराया, शिक्षा विभाग ने 15 अगस्त तक का दिया अल्टीमेटम  - News TV Bihar

बिहार के 40 हजार निजी स्कूलों पर बंद होने का खतरा मंडराया, शिक्षा विभाग ने 15 अगस्त तक का दिया अल्टीमेटम 

0

बिहार के 40 हजार निजी स्कूलों पर बंद होने का खतरा मंडराया, शिक्षा विभाग ने 15 अगस्त तक का दिया अल्टीमेटम 

 

बिहार के लगभग 40 हजार निजी स्कूलों के बंद होने का खतरा मंडरा गया है। शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार की अनुमति के बिना संचालित हो रहे निजी स्कूलों को चेतावनी देते हुए 15 अगस्त तक का अल्टीमेटम दिया है।

अगर स्वतंत्रता दिवस तक संचालकों ने अपने स्कूलों की राज्य सरकार से मंजूरी नहीं ली तो उन्हें बंद करवा दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों को आखिरी मौका
दिया है। बता दें कि राज्य में सिर्फ 12 हजार निजी स्कूल ही राज्य सरकार से मान्यता लेकर संचालित किए जा रहे हैं।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने शनिवार को पटना स्थित अपने कार्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बिहार में बगैर सरकार से मंजूरी लिए चल रहे सभी निजी विद्यालय बंद होंगे। निजी स्कूलों को हर हाल में राज्य सरकार से प्रस्वीकृति लेनी ही होगी। इसके लिए उन्हें 15 अगस्त का समय दिया गया है। इसके बाद उन्हें कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों को मंजूरी लेने के साथ ही शिक्षा के अधिकार कानून के तहत कमजोर एवं अलाभकारी समूह के बच्चों का अपने यहां नामांकन भी कराना होगा। दरअसल, मंजूरी के बाद इस समय 12 हजार निजी विद्यालय ही बिहार सरकार के संज्ञान में हैं। वहीं, 40 हजार से अधिक ऐसे विद्यालय पूरे राज्य में संचालित हो रहे हैं, जिन्होंने सरकार से मंजूरी नहीं ली है। ऐसे में इन विद्यालयों में कमजोर वर्ग के बच्चों का नामांकन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सरकार ने सारे निजी विद्यालयों को चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे