शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग पर आया नया अपडेट, हाई लेबल कमिटी किया बैठक मे इन मुद्दों पर हुई चर्चा  - News TV Bihar

शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग पर आया नया अपडेट, हाई लेबल कमिटी किया बैठक मे इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

0

शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग पर आया नया अपडेट, हाई लेबल कमिटी किया बैठक मे इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

 

बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए बनी कमेटी अगले एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। शनिवार को शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता में हुई कमेटी की बैठक में शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन को लेकर गंभीर चर्चा हुई।

दरअसल, शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए बनी कमेटी एक समेकित नीति बनाने पर काम कर रही है। शनिवार को हुई बैठक में शिक्षकों के सुविधाजनक पदस्थापन और शिक्षक पति-पत्नी को एक ही स्कूल में पदस्थापित करने जैसे विषयों पर चर्चा हुआ है हालांकि कोई ठोस निर्णय अभी नहीं हो सका है। शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए यह कमेटी सिर्फ सुझाव दे सकती है, अंतिम निर्णय सरकार को ही लेना है।

बता दें कि राज्य के करीब साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने का सरकार का प्लान है। राज्यकर्मी का दर्जा दिए जाने के बाद इन शिक्षकों का दूसरे जिलों में ट्रांसफर किया जाएगा। कोई ठोस तबादला नीति नहीं होने के कारण इसमें दिक्कतें आ रही हैं।

जिसको लेकर सरकार ने इसके लिए नीति बनाने का फैसला लिया। इसको लेकर पिछले दिनों एक हाई लेबल कमेटी गठित की गई जो जल्द ही सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। शिक्षकों के लिए तबादला नीति बनने के बाद उसे कैबिनेट से पास किया जाएगा और इसके बाद शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग का काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे