के के पाठक के नया फरमान  से लड़कियों8 8वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने पर हुई मजबूर  - News TV Bihar

के के पाठक के नया फरमान  से लड़कियों8 8वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने पर हुई मजबूर 

0

के के पाठक के नया फरमान  से लड़कियों8 8वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने पर हुई मजबूर 

 

अपनी ही पंचायत के स्कूल में नामांकन की बाध्यता ने बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की सैकड़ों बेटियों की पढ़ाई रोक दी है। 8वीं के बाद नामांकन को लेकर अड़ंगा लग गया है। डीईओ कार्यालय पहुंचकर बच्चों ने बार-बार अनुरोध किया।

KK Pathak बिहार के बांका जिला के सभी 21 सौ सरकारी विद्यालयों में शनिवार को ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया गया है। अबकी सरकारी विद्यालयों में 15 अप्रैल से 15 मई तक ग्रीष्मावकाश है, लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस गर्मी छुट्टी में गर्मी तो रहेगी, मगर किसी को छुट्टी नहीं मिलेगी।

इसका मतलब विद्यालय नियमित रूप से खुलेगा। शिक्षक हर दिन स्कूल आएंगे और बच्चे भी आएंगे। बच्चे हर दिन पढ़ेंगे भी। बस इस दौरान उनकी कक्षा विशेष कक्षा कहलाएगी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शनिवार को जारी किया आदेश

इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी कुंदन कुमार ने शनिवार को आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि पहली से 12वीं तक का हर विद्यालय ग्रीष्मावकाश में हर दिन सुबह आठ से 10 बजे तक संचालित होगा। इसमें हर दिन बच्चों के साथ सभी शिक्षकों का आना अनिवार्य है।

डीईओ के जारी आदेश में कहा गया है कि वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण और अनुपस्थित बच्चों को इस विशेष कक्षा में हर दिन पढ़ाया जाना है। इसके अलावा अगर कोई और बच्चा इसमें उपस्थित होकर पढ़ना चाहता है तो वे भी आकर पढ़ाई करेंगे। इस पढ़ाई के बाद बच्चों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे