अप्रैल में ही आसमान से बरस रहा आग , बिहार में 42 डिग्री से पार हुआ तापमान , मौसम विभाग ने हीट वेव की चेतावनी की जारी , अब के के पाठक स्कूल की टाइमिंग को बदलने पर हुए मजबूर  - News TV Bihar

अप्रैल में ही आसमान से बरस रहा आग , बिहार में 42 डिग्री से पार हुआ तापमान , मौसम विभाग ने हीट वेव की चेतावनी की जारी , अब के के पाठक स्कूल की टाइमिंग को बदलने पर हुए मजबूर 

0

अप्रैल में ही आसमान से बरस रहा आग , बिहार में 42 डिग्री से पार हुआ तापमान , मौसम विभाग ने हीट वेव की चेतावनी की जारी , अब के के पाठक स्कूल की टाइमिंग को बदलने पर हुए मजबूर 

 

बिहार में बृहस्पतिवार को राज्य के नौ जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया।

बिहार में अप्रैल से ही तापमान 42 डिग्री से पार हो गया है । ऐसी स्थिति में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है । बिहार में शिक्षा विभाग के अपर सचिव सरकारी स्कूलों के टाइम में परिवर्तन करने के लिए मजबूर हो गए हैं । स्कूलों की टाइमिंग सुबह 6 बजे से 11 बजे तक होगी ।

आपदा प्रबंधन विभाग ने हिट वेव और गर्मी के दौरान अगलगी की घटना की रोकथाम के लिए सभी डीएम व विभागों को अलर्ट किया है. विभाग के मुताबिक राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से अधिक वृद्धि अभी से होने लगी है.

ऐसे में जनजीवन प्रभावित होने की संभावना बढ़ सकती है. वहीं, अग्निकांड से बचाव के लिए जिलों में आपातकालीन नंबर को जारी करें.फायर बिग्रेड की गाड़ी व अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करें कि समय पर घटनास्थल पर पहुंच कर राहत कार्य को पूरा करें.

सभी डीएम नियमित दें जानकारी

आमलोगों को गर्मी एवं लू से बचाने के लिए लू के दौरान क्या करें और क्या नहीं करें, इसको लेकर लोगों को राज्य में जागरूक करें. साथ ही जिला व प्रखंड स्तर पर नोडल अधिकारियों के नाम को सार्वजनिक करें. जिलाधिकारी भी नियमित लोगों को गर्मी , लू की जानकारी दें.

विभाग अपने स्तर से आमजन के हित में निर्णय लें

विभाग ने नगर विकास एवं आवास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पीएचइडी, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, श्रम संसाधन विभाग, परिवहन, ऊर्जा विभाग अपने स्तर से आमजन के हित में काम करें, ताकि दवाइयां, पानी की दिक्कत नहीं हो.

अग्निकांड को लेकर यह दिया निर्देश

  • आपदा विभाग के 0612-2294204 एवं 2294205 नंबर को जारी करें.
  • भीषण अग्निकांड से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष राहत केंद्र का संचालन किया जाये.

48 घटे तक राहत नहीं

मौसम विभाग की मानें तो 5 अप्रैल यानी आज हिमालय के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. इसका असर उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम बिहार के कई जिलों में देखने को मिलेगा. इसके प्रभाव से 7 अप्रैल और 8 अप्रैल को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी होगी और आसमान में बादल छाए रहने के कारण मौसम शुष्क रहेगा. अभी के समय प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे