नियोजित शिक्षकों के मार्च महीने के वेतन की राशि जिलों को हुई प्राप्त , दो दिनों के अंदर वेतन भुगतान करने का विभाग ने जारी किया आदेश - News TV Bihar

नियोजित शिक्षकों के मार्च महीने के वेतन की राशि जिलों को हुई प्राप्त , दो दिनों के अंदर वेतन भुगतान करने का विभाग ने जारी किया आदेश

0

नियोजित शिक्षकों के मार्च महीने के वेतन की राशि जिलों को हुई प्राप्त , दो दिनों के अंदर वेतन भुगतान करने का विभाग ने जारी किया आदेश

 

बिहार के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए लगभग 10 अरब  रुपये जारी किए हैं.

इस राशि से मार्च महीने के वेतन का भुगतान होगा. विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान स्कीम के तहत एक अप्रैल को यह आदेश जारी किया है.

2 लाख 75 हजार 58 शिक्षकों के वेतन का होना है भुगतान

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत पंचायती राज, नगर निकाय संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षक और उत्क्रमित मध्य विद्यालय के जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों और प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत राज्य के 2 लाख 75 हजार 58 शिक्षकों के वेतन का भुगतान किया जाना है.

जिलेवार आवंटित की गई है राशि

शिक्षा विभाग के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2024-25 में सर्व शिक्षा अभियान के लिए 2650 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है. इनमें केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 60:40 है. सर्व शिक्षा अभियान की राशि का उपयोग किसी अन्य मद में नहीं किया जा सकेगा. विभागीय जानकारों की मानें तो शिक्षकों को अब तक मार्च का वेतन नहीं दिया गया है. गौरतलब है कि राशि का आवंटन जिलेवार किया गया है.

केके पाठक ने भी दे दी है मंजूरी

इसके साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि स्वीकृत राशि के भुगतान में कोई अनियमितता पाई जाती है तो इसकी सारी जिम्मेवारी बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, पटना से संबंधित पदाधिकारी एवं क्षेत्रीय स्तर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी की होगी. इस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने भी मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे