बिहार के इन 13 जिलों मे कल आज होंगी खूब झामझम बारिश, मौसम विभाग अलर्ट किया जारी - News TV Bihar

बिहार के इन 13 जिलों मे कल आज होंगी खूब झामझम बारिश, मौसम विभाग अलर्ट किया जारी

0

बिहार के इन 13 जिलों मे कल आज होंगी खूब झामझम बारिश, मौसम विभाग अलर्ट किया जारी

 

बिहार के कई जिलों में 29 अगस्त को मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के पटना केंद्र के अनुसार, राज्य के दक्षिण-पश्चिम और मध्य भागों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है.

वहीं राज्य के अन्य भागों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान तापमान में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है.

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने की संभावना

दरअसल, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. वहीं कल 29 अगस्त को पूर्व मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी के समीप एक नया निम्न दबाव बनने की संभावना है. साथ ही दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में भी एक चक्रवाती परिसंचरण फैला हुआ है. जिसकी असर से बारिश की संभावना है.

कौन से जिले प्रभावित होंगे?

मौसम विभाग ने भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, अरवल, बेगूसराय, जमुई, खगड़िया, मधुबनी, भागलपुर, बांका, मुंगेर और औरंगाबाद जिलों के कुछ भागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. इस दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 32°C से 34°C के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 24°C से 26°C के बीच रहेगा.

कैसा रहा बीते 24 घंटे का मौसम

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की गतिविधि सामान्य रही. रोहतास जिले में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई. वहीं शेष जिले के कुछ भागों हल्के से मध्यम दर्जी की बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक अधिकतम तापमान सीतामढ़ी में दर्ज की गई जबकि सर्वाधिक न्यूनतम तापमान मोतिहारी में दर्ज किया गया.

अगले पांच दिन कैसा रहेगा तापमान

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए विभिन्न जिलों का तापमान पूर्वानुमान भी जारी किया है. उत्तर पश्चिम बिहार में अगले सात दिनों में तापमान 32°C से 34°C के बीच रहने की संभावना है, जबकि उत्तर मध्य बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार में तापमान 34°C से 36°C तक रहेगा. उत्तर पूर्व बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों में भी तापमान इसी सीमा में रहेगा. इस दौरान मॉनसून की स्थिति भी सामान्य बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे