शिक्षा विभाग आई एक्शन मे, 99 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन किया रद्द  - News TV Bihar

शिक्षा विभाग आई एक्शन मे, 99 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन किया रद्द 

 

Bihar School News: बिहार के शिक्षा विभाग ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 99 निजी स्कूलों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन स्कूलों पर शिक्षा विभाग के आदेशों का पालन न करने और छात्र डेटा को पोर्टल पर दर्ज न करने का आरोप है।

यह कार्रवाई उन स्कूलों के खिलाफ की जा रही है, जिन्होंने आधार आधारित एनरोलमेंट की प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं की है।

जानें डिटेल में

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इन 99 स्कूलों ने विभागीय निर्देशों के बावजूद ‘ई-शिक्षाकोष’ पोर्टल पर छात्रों का डेटा अपलोड नहीं किया है। बता दें कि इसके चलते छात्रों के भविष्य पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं, क्योंकि अगर स्कूल नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उनकी मान्यता रद्द हो सकती है। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जिन स्कूलों ने आधार आधारित एनरोलमेंट और छात्रों का डेटा अपलोड नहीं किया, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के अनुसार नालंदा जिले में कुल 639 निजी स्कूल हैं, जिनमें से 99 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

कार्रवाई जल्द शुरू

बता दें कि इन स्कूलों का निरीक्षण भी शुरू कर दिया गया है, और शिक्षा विभाग ने कहा है कि जो स्कूल अपने काम में सुधार नहीं करेंगे, उनके रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग का यह कदम छात्रों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया है। बिना आधार एनरोलमेंट और छात्र डेटा अपलोड किए बिना, सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं और योजनाएं छात्रों तक नहीं पहुंच पाएंगी, जिससे छात्रों को काफी नुकसान हो सकता है।शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को जल्द से जल्द अपने डेटा को अपलोड करने और नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे