बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जुलाई से 8 जुलाई तल चलेगा समर कैंप , शिक्षा विभाग ने पत्र किया जारी - News TV Bihar

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जुलाई से 8 जुलाई तल चलेगा समर कैंप , शिक्षा विभाग ने पत्र किया जारी

0

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जुलाई से 8 जुलाई तल चलेगा समर कैंप , शिक्षा विभाग ने पत्र किया जारी

 

शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों (संस्कृत विद्यालय व मदरसा समेत) के लिए एक जुलाई से नयी समय-सारणी तय की है। इसके तहत स्कूल सुबह 9 बजे से सवा 3 बजे तक चलेंगे। और शिक्षकों की छुट्टी शाम 4.30 बजे होगी।

शिक्षकों के लिए प्रति सप्ताह न्यूनतम 45 शिक्षण घंटे तय किये गये हैं, जिसमें तैयारी के घंटे भी शामिल हैं। इसलिए सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन साढ़े सात घंटे शिक्षक कार्य करेंगे। नौ से सवा नौ बजे तक प्रार्थना-व्यायाम होगा।

शिक्षक स्कूल दस मिनट पहले आएंगे। पहली घंटी 9.15 से 9.55, दूसरी 9.55 से 10.35, तीसरी 10.35 से 11.15 तथा चौथी घंटी 11.15 से 11.55 बजे तक चलेगी। 11.55 से 12.35 तक मध्यांतर होगा, जिसमें बच्चों को मध्याह्न भोजन खिलाया जाएगा। पांचवीं घंटी 12.35 से 1.15, छठी 1.15 से 1.55, सातवीं 1.55 से 2.35 तथा आठवीं घंटी 2.35 से 3.15 बजे तक चलेगी। बच्चों की छुट्टी 3.15 बजे हो जाएगी। 3.15 से चार बजे तक मिशन दक्ष के अंतर्गत विशेष कक्षा चलेगी। इसमें विशेष कक्षा में भाग लेने वाले बच्चे शामिल होंगे, जिनकी छुट्टी चार बजे होगी।

चार से साढ़े चार बजे तक पहली और दूसरी कक्षा को छोड़कर शेष बच्चों का होमवर्क चेक करना, मिशन दक्ष के बच्चों का प्रोफाइल तैयार करना, साप्ताहित मूल्यांकन के आधार पर छात्र-छात्राओं का प्रोफाइल तैयार करने आदि कार्य शिक्षक करेंगे। विभाग ने यह भी साफ किया है कि प्रधानाध्यापक स्कूल के समय में कोई बदलाव नहीं करेंगे। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

शनिवार को कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए बैगलेस सुरक्षित शनिवार जारी रहेगी। वहीं, माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों में मध्यांतर तक कक्षाएं चलेंगी। इसके बाद बाल संसद, खेल-कूद, सृजनात्मक गतिविधि आदि होगी। जिस माह में पांचवां शनिवार होगा, उस दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही पिछले सभी शनिवार को बच्चों द्वारा निर्मित सामग्रियों-गतिविधियों का प्रदर्शन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे