बिहार में फिर पेपर लीक , BPSC हेडमास्टर की परीक्षा में पेपर लीक की आशंका पर मोजफ्फरपुर सेंटर पर अभ्यर्थियों ने जमकर काटा बवाल - News TV Bihar

बिहार में फिर पेपर लीक , BPSC हेडमास्टर की परीक्षा में पेपर लीक की आशंका पर मोजफ्फरपुर सेंटर पर अभ्यर्थियों ने जमकर काटा बवाल

0

बिहार में फिर पेपर लीक , BPSC हेडमास्टर की परीक्षा में पेपर लीक की आशंका पर मोजफ्फरपुर सेंटर पर अभ्यर्थियों ने जमकर काटा बवाल

 

BPSC Exam: बीपीएससी प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा (bpsc head teacher and head master recruitment exam) में रेजोनेंस इंटरनेशनल स्कूल परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया।

प्रश्नपत्र का पैकेट सील होने की जगह फटा (क्षतिग्रस्त) मिलने के बाद पेपर लीक होने की आशंका जताते हुए परीक्षार्थियों ने विरोध किया। सूचना केंद्र के बाहर आते ही अभिभावकों ने भी हंगामा शुरू कर दिया।

डीएम ने हंगामा शांत कराया

परीक्षार्थी परीक्षा देने को तैयार नहीं थे। उनका आरोप था कि पेपर लीक है। उनका सवाल था कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र का पैकेट कैसे क्षतिग्रस्त हो गया?

हंगामे की सूचना के बाद डीएम सुब्रत कुमार सेन और एसएसपी राकेश कुमार भी मौके पर पहुंच गए। कई थानों की पुलिस बुलानी पड़ी। मामले की छानबीन के बाद डीएम ने परीक्षार्थियों को शांत कराया।

इसके बाद करीब सवा दो घंटे की देरी से परीक्षा शुरू हो सकी। डीएम ने बताया कि पूरे प्रकरण की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है।

बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन को पूरे घटनाक्रम से अवगत करा दिया गया है। बताया गया कि प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए रेजोनेंस इंटरनेशनल स्कूल खबड़ा को केंद्र बनाया गया था। दोपहर 12 बजे से परीक्षा शुरू होनी थी।

क्षतिग्रस्त पैकेट देखकर परीक्षार्थियों ने किया हंगामा

BPSC Exam: प्रश्नपत्र का पैकेट वितरण के लिए खोला जाने लगा तो एक पैकेट क्षतिग्रस्त देखकर परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। उनका कहना था कि पैकेट फाड़कर पेपर निकाला गया है।

वीक्षक ने तत्काल इसकी सूचना केंद्राधीक्षक को दी। केंद्राधीक्षक ने कंट्रोल रूम को इससे अवगत करा दिया। वहीं, परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े अभिभावक भी पेपर लीक होने की आशंका जताते हुए आक्रोशित हो गए।

केंद्र पर परीक्षार्थी परीक्षा देने को तैयार नहीं थे। केंद्राधीक्षक उन्हें इसके लिए नहीं मना पाए। कुछ ही देर में डीएम व एसएसपी पहुंच गए।

डीएम ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट समेत अन्य लोगों से मामले की जानकारी लेने के साथ ही आयोग के चेयरमैन को भी इसकी जानकारी दी।

डीएम ने पेपर लीक की आशंका को खारिज कर दिया। कहा कि परीक्षार्थी को कंफ्यूजन हो गया था। पेपर का पैकेट एक जगह थोड़ा सा क्षतिग्रस्त है।

केंद्र पर पेपर आने से लेकर बाक्स खुलने तक की वीडियोग्राफी कराई गई है। किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं है।

 

डीएम ने बताया कि विलंब से परीक्षा शुरू हुई है। उसके लिए अतिरिक्त समय दिया गया। कहा कि एडीएम, एसडीओ व एसडीपीओ को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट आने के साथ ही आयोग को भेजा जाएगा।

परीक्षार्थी को पानी व बिस्कुट मुहैया कराया गया

सुबह दस बजे से ही परीक्षार्थी केंद्र पर पहुंच गए थे। केंद्र के अंदर घंटों बैठे थे। परीक्षार्थी ने पानी की डिमांड की। जिलाधिकारी ने परीक्षार्थियों के लिए पानी और बिस्कुट मंगवाया। इस व्यवस्था को अभिभावकों ने सराहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे