बिहार के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए जारी किया एक और नया फरमान , शिक्षकों को करना होगा ये 6 काम  - News TV Bihar

बिहार के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए जारी किया एक और नया फरमान , शिक्षकों को करना होगा ये 6 काम 

0

बिहार के शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए जारी किया एक और नया फरमान , शिक्षकों को करना होगा ये 6 काम 

 

Bihar Teacher News: राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए प्रत्येक वित्तीय वर्ष में छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण अनिवार्य होगा। यह व्यवस्था सतत व्यावसायिक विकास योजना के तहत की जा रही है।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। पहली से पांचवीं कक्षा के 18,660 शिक्षकों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण एक जुलाई से छह जुलाई तक राज्य के सरकारी अध्यापक शिक्षण महाविद्यालयों में होगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में पहली से पांचवीं कक्षा के 18,660 शिक्षकों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण एक से छह जुलाई तक चलेगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा, शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सज्जन आर. की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (समग्र शिक्षा) एवं सरकारी अध्यापक शिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी किया गया है।

निर्देश के मुताबिक प्रशिक्षण के लिए लेकर संबंधित शिक्षक रविवार को को ही संबंधित महाविद्यालयों में योगदान करेंगे। एक जुलाई को पूर्वाह्न नौ बजे के बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी भी शिक्षक को शामिल नहीं किया जाएगा।

निर्देश में कहा गया है कि प्रशिक्षण के लिए महिला एवं पुरुष शिक्षकों के लिए तय ड्रेस कोड का पालन आवश्यक तय हैं। यह हिदायत भी दी गयी है कि प्रशिक्षण में कोई भी शिक्षिका अपने नवजात शिशु के देखभाल किसी व्यक्ति को साथ नहीं लाएंगी तथा प्रशिक्षण कक्ष में नवजात शिशु को साथ नहीं जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे