BEO, HM सहित सभी शिक्षकों का माह सितम्बर में 7 दिनों का कटेगा वेतन - News TV Bihar

BEO, HM सहित सभी शिक्षकों का माह सितम्बर में 7 दिनों का कटेगा वेतन

0

BEO, HM सहित सभी शिक्षकों का माह सितम्बर में 7 दिनों का कटेगा वेतन, शिक्षा विभाग ने किया जारी आदेश

 

 

 बिहार :–BEO, विद्यालय के प्रधानध्यापक सहित सभी शिक्षकों का माह सितम्बर में 7 दिनों के वेतन कटौती करने का आदेश शिक्षा विभाग ने किया

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं । शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए नित नए नए आदेश जारी किए जा  रहे हैं । ऐसे में कई आदेश से शिक्षकों में नाराजगी भी देखी जा रही हैं लेकिन मामला बिहार में शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने का है ।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के आदेश

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के आदेश के बाद बिहार के किशनगंज जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री शुभाष कुमार गुप्ता ने एल आदेश जारी किया है ।जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अपने आदेश में सभी शिक्षकों , प्रधानध्यापको व सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का माह सितम्बर में 7 दिनों के वेतन कटौती की जाएगी ।

वेतन कटौती का कारण

बात दरअसल यह है कि लाख कोशिश करने के बावजूद सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से भी कम पाई जा रही हैं । राज्य में ऐसे बहुत कम विद्यालय हैं जहाँ बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से भी अधिक है ।

प्रत्येक पदाधिकारी को 5 विद्यालय लेना होगा गोद

विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम से कम 80 प्रतिशत करने को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव महोदय ने शिक्षकों से लेकर जिला स्तरीय पदाधिकारियों को जिम्मेदार दे  दी है । जिला के सभी अधिकारियों को जिम्मेदार दी गई है कि एक पदाधिकारी कम से कम 5 विद्यालय को गोद ले और उसकी पूरी गहनता से उस विद्यालय की मॉनिटरिंग करें ताकि उस विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता का लक्ष्य प्राप्त कर ले और बच्चों की उपस्थिति भी 100 प्रतिशत हो जाय ।

7 दिनों का कटेगा वेतन

विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से अधिक करने व शिक्षा मि गुणवत्ता को प्राप्त करने के उद्देश्य से जिला शिक्षा पदाधिकारी ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यालयों के प्रधानध्यापको, विद्यालय के सभी शिक्षकों व उस प्रखंड के  प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी वेतन से 7 दिनों के वेतन की कटौती की जाएगी । वेतन कटौती माह सितंबर के वेतन से ही किया जरगा ।

DEO के आदेश

इतना करने के बावजूद यदि स्थिति में सुधार नहीं होगी तब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , विद्यालयों के प्रधानध्यापको व सभी शिक्षकों पर अनुशासनात्मक करवाई की जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे