जिलो में काउंसिलिंग के लिए जिलो के DM व DEO से तीन दिनों के अंदर शिक्षा विभाग ने मांगी तैयारी की रिपोर्ट।, सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग की उल्टी गिनती शुरू - News TV Bihar

जिलो में काउंसिलिंग के लिए जिलो के DM व DEO से तीन दिनों के अंदर शिक्षा विभाग ने मांगी तैयारी की रिपोर्ट।, सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग की उल्टी गिनती शुरू

0

जिलो में काउंसिलिंग के लिए जिलो के DM व DEO से तीन दिनों के अंदर शिक्षा विभाग ने मांगी तैयारी की रिपोर्ट।, सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग की उल्टी गिनती शुरू

 

सभी जिले में सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण 1.87 लाख नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग की तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। सक्षमता पास शिक्षकों की चरणबद्ध तरीके से काउंसलिंग होगी।

इसके लिए स्थापना डीपीओ जमालुद्दीन ने सभी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों से विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल और रिक्त पदों तथा वर्गवार नामांकित छात्र-छात्राओं का विधिवत फॉर्मेट जारी कर तीन दिनों के अंदर पूरा ब्योरा जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों से मांगा है।

डीपीओ ने ये ब्योरा ई-मेल के साथ हार्ड कॉपी में जिला शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराने को कहा है। सक्षमता परीक्षा में छह हजार छह सौ शिक्षक उत्तीर्ण हैं। काउंसिलिंग के उपरांत नए विद्यालय में योगदान के बाद ये सभी विशिष्ट शिक्षक बनने वाले हैं।

आवेदन में इन शिक्षकों से तीन जिलों के विकल्प लिए गए थे

इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फार्म भरते वक्त ही तीन जिलों के विकल्प लिए गए थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किए गए हैं। ये शिक्षक विद्यालय आवंटित होने और योगदान की तिथि से विशिष्ट शिक्षक बन जाएंगे और इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा भी मिल जाएगा। राज्यकर्मी बनने के बाद सभी सक्षमता पास शिक्षकों को नियमित शिक्षकों की तरह सभी सुबिधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव में लगी आचार संहिता के चलते काउंसलिंग में हुई देरी

लोकसभा चुनाव के दौरान ही सक्षमता पास नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग की तैयारी थी। लेकिन, आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर काउंसिलिंग के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य निर्वाचन कार्यालय से अनुमति मांगी थी। लेकिन, काउंसलिंग की अनुमति नहीं मिली। इसके साथ ही यह तय हो गया था कि काउंसिलिंग आचार संहिता की समाप्ति के बाद होगी। काउंसिलिंग में नियोजित शिक्षकों के उन प्रमाण-पत्रों एवं कागजातों का सत्यापन होना है, जो उनके द्वारा सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन फार्म भरते वक्त दिए गए थे।

जल्द जारी होगा काउंसिलिंग संबंधी शेड्यूल

डीपीओ ने बताया माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा की ओर से मंगलवार को सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि विद्यालयवार शिक्षकों की रिक्तियों को ब्योरा निर्धारित तिथि तक उपलब्ध कराएं।

पत्र के आलोक में शिक्षा विभाग द्वारा सक्षमता पास नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग संबंधी शिड्यूल शीघ्र जारी किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने शिड्यूल को अंतिम रूप दे दिया है। डीपीओ ने बताया कि इसके लिए विभाग ने ई-मेल से व हार्ड कॉपी में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को एक फार्मेट जारी किया गया जिसमें कक्षा पहली से पांचवीं, कक्षा छठी से आठवीं, कक्षा नौवीं से 10वीं और कक्षा 11वीं से 12वीं तक के लिए विद्यालयवार, विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों की संख्या तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों की संख्या को भरकर शिक्षा विभाग को भेजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे