बिहार की शिक्षकों व शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता की निगरानी अब तीसरी आंख से होगी, हायर तकनीक का शिक्षा विभाग करेगा इस्तेमाल - News TV Bihar

बिहार की शिक्षकों व शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता की निगरानी अब तीसरी आंख से होगी, हायर तकनीक का शिक्षा विभाग करेगा इस्तेमाल

0

बिहार की शिक्षकों व शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता की निगरानी अब तीसरी आंख से होगी, हायर तकनीक का शिक्षा विभाग करेगा इस्तेमाल

 

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) एस सिद्धार्थ ने सरकारी स्कूलों में अटेंडेंस बनाने के लिए नई व्यवस्था लागू करने का निर्देश अधिकारियों को दे दिया है. शिक्षा विभाग के ACS एस सिद्धार्थ के निर्देश के आदेशानुसार अब स्कूलों में तकनीक आधारित उपस्थिति दर्ज की जाएगी.

शिक्षा विभाग की ओर से प्रधानाध्यापक, शिक्षक और छात्रों के लिए यह आदेश जारी किया गया है. अब ई-शिक्षा कोष मोबाइल ऐप के जरिए उपस्थिति दर्ज होगी. ऐसे में अब प्रतिदिन वीसी के जरिए उपस्थिति के आंकड़े स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

इस नई व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. उसके बाद इस ऐप में शिक्षकों को सेल्फ अटेंडेंस ना होगा. बता दें कि सरकार के तरफ से सभी स्कूलों को टैबलेट और कंप्यूटर उपलब्ध कराया जा रहा है. इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ की ओर से मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर जानकारी दिया गया है.

बिहार बोर्ड के शिक्षकों और छात्रों के लिए यह बड़ी खबर है. दरअसल शिक्षा विभाग ने अटेंडेंस के लिहाज से एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिससे छात्रों की भी उपस्थिति दर्ज होगी. इसके साथ ही शिक्षकों की मौजूदगी की भी निगरानी इस ऐप के माध्यम से रखी जाएगी. शिक्षा विभाग के इस नये एप को ई-शिक्षा कोष के नाम से जाना जाएगा.

आप ई-शिक्षा कोष के इस ऐप को लॉगिन करेंगे तो ऑनलाइन उपस्थिति के लिए एचएम व शिक्षक को 2 बटन दिखाई देंगे. एक बटन स्कूल इन का और दूसरा स्कूल आउट का होगा. इसी के अनुसार शिक्षक अपना अटेंडेंस दर्ज कर सकेंगे. बता दें, जब से बिहार के शिक्षा विभाग में एसीएस एस सिद्धार्थ ने पदभार संभाला है तब से वह लगातार कुछ न कुछ नया लेकर आ रहे हैं और अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे