भीषण गर्मी का रौद्र रूप देख बोखलाए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , सभी जिलों के DM बिजली व पानी मे किसी भी प्रकार की कमी होने होगी तुरन्त करवाई - News TV Bihar

भीषण गर्मी का रौद्र रूप देख बोखलाए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , सभी जिलों के DM बिजली व पानी मे किसी भी प्रकार की कमी होने होगी तुरन्त करवाई

0

भीषण गर्मी का रौद्र रूप देख बोखलाए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , सभी जिलों के DM बिजली व पानी मे किसी भी प्रकार की कमी होने होगी तुरन्त करवाई

 

बिहार में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हैं। हीट वेव से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दिन पर दिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है। अभी और 3 दिन हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने 14 जून तक के लिए अलर्ट जारी किया है। वही 15 से 16 जून से मौसम सामान्य होने की संभावना भी जतायी है।

3 दिन बिहार के ज्यादातर जिले एक्सट्रीम हीट वेव की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग के साथ-साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। लोगों से दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में निकलने से परहेज करने को कहा है। बिहार में पड़ रहे भीषण गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि भीषण गर्मी और हीटवेव की आपदाजनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग और राज्य के सभी जिलाधिकारी समुचित कार्रवाई करे। गांव हो या शहर सभी जगह बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करे। संपूर्ण स्थिति पर निगरानी रखने और सभी अस्पतालों में उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

भीषण गर्मी और हीटवेव की आपदाजनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग एवं राज्य के सभी जिलाधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया है। सभी जिलों के संवेदनशील स्थानों पर पीने के पानी के टैंकर पर्याप्त संख्या में रखने को कहा है। साथ ही भूजल स्तर पर भी नजर रखने को कहा है। भीषण गर्मी एवं लू से बचने के लिए लोगों को उचित सावधानी बरतने की सलाह देते हुए माइकिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

वही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अनुमंडल एवं सदर अस्पतालों में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं तथा जरूरी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। गांव हो या शहर सभी जगहों पर निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है ताकि लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके। आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश दिया है कि लोगों को लगातार जागरूक करते रहें और संपूर्ण स्थिति पर निगरानी रखें।

वही सीएम नीतीश ने सीतामढ़ी में बागमती नदी में डूबने से तीन बच्चों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि सीतामढ़ी जिले के बैरगनिया में बागमती नदी में 3 बच्चों के डूबने से हुई मृत्यु दुःखद। इस घटना में लापता एक अन्य बच्चे की समुचित खोजबीन जारी रखने का निर्देश दिया है। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रू० अनुग्रह अनुदान देने को कहा है। शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे