बीएड, ITI , पोलटेक्निक, नर्सिंग सहित आदि व्यवसायिक कोर्स के लिए मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ, अब  बिहार में पढ़ाई में बाधा नही बनेगी रुपये - News TV Bihar

बीएड, ITI , पोलटेक्निक, नर्सिंग सहित आदि व्यवसायिक कोर्स के लिए मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ, अब  बिहार में पढ़ाई में बाधा नही बनेगी रुपये

0

बीएड, ITI , पोलटेक्निक, नर्सिंग सहित आदि व्यवसायिक कोर्स के लिए मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ, अब  बिहार में पढ़ाई में बाधा नही बनेगी रुपये

 

बीएड और आईटीआई करने वाले छात्र-छात्राओं को अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलेगा। बीएड की पढ़ाई के लिए 2.90 लाख व आईटीआई के लिए दो लाख की सहायता मिलेगी।

शैक्षणिक सत्र 2024- 25 में पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलेगा।

बता दें कि बीएड कोर्स के लिए वर्ष 2018 में योजना से ऋण देने का कार्य बंद कर दिया गया था। पुन: इस योजना से बीएड कोर्स के लिए ऋण देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। डीआरसीसी से मिली जानकारी के अनुसार, वैसे युवा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और बीएड या आईटीआई की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

सभी कागजात होने जरूरी

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए सभी जरूरी कागजात देने होंगे। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए तीन लाख जबकि एमटेक के लिए 2.50 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, अन्य कोर्स के लिए चार लाख तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है।

जिले के 6874 छात्र-छात्राओं को मिला लाभ जिले में 2016 से अब तक स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 7119 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। जिसमें से 6874 छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिला है।

नई गाइडलाइन जारी

बता दें कि वर्ष 2019 में सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। जिसके बाद स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदनों की संख्या घटी है। नैक से ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कालेजों में यदि नामांकन नहीं हुआ तो अब बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जबकि इससे पहले इस योजना में इस नियम की बाध्यता नहीं थी।

स्वयं सहायता भत्ता के आए 6027 आवेदन आर्थिक हर युवाओं को बल कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता भत्ता के लिए कैमूर के 6027 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। जिसमें 4493 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा, कुशल युवा प्रोग्राम में 2016 से अबतक 45372 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया। जिसमें 45216 छात्र-छात्राओं को योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे