सक्षमता परीक्षा आंसर key पर आपत्ति का आज अंतिम दिन , इस तारीख को सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट होगा घोषित - News TV Bihar

सक्षमता परीक्षा आंसर key पर आपत्ति का आज अंतिम दिन , इस तारीख को सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट होगा घोषित

0

सक्षमता परीक्षा आंसर key पर आपत्ति का आज अंतिम दिन , इस तारीख को सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट होगा घोषित

 

BSEB Bihar Sakshamta Pariksha result date:शिक्षा विभाग की ओर से जारी शिड्यूल के अनुसार 23 मार्च को सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाना है। शिक्षा विभाग ने मॉडल उत्तर जारी करने की तिथि पहले ही निर्धारित कर दी थी।

हालांकि परीक्षा में पूछे प्रश्नों के मॉडल उत्तर में आपत्ति के लिए 21 मार्च तक का समय निर्धारित था, जिसे एक दिन अतिरिक्त 22 मार्च तक कर दिया गया है। कुछ तकनीकी समस्याओं की वजह से गलत उत्तर अपलोड हो गया था। इसमें सुधार भी कर दिया गया। शुक्रवार तक आपत्तियों के निराकरण के बाद उम्मीद है 23 या 24 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए पहली बार सक्षमता परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी। परीक्षा में 2 लाख 22 हजार नियोजित शिक्षक शामिल हुए। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को मेधा के आधार पर जिला अवांटित किया जाएगा। जिला अवांटन के लिए तीन विकल्प शिक्षकों से मांगे गए थे। वैसे शिक्षक जिनका बेहतर अंक प्राप्त होगा उन्हें प्राथमिकता के आधार पर वही जिला अवांटित होगा। हालांकि जिनका अंक कम होगा उन्हें दूसरा जिला जाना पड़ सकता है। विद्यालय का अवांटन शिक्षा विभाग के निर्देशनुसार किया जाएगा। नियोजित शिक्षकों को परीक्षा के लिए पांच मौका दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे