हेडमास्टर की शक्ति पीएम की शक्ति से ज्यादा है :-हाई कोर्ट - News TV Bihar

हेडमास्टर की शक्ति पीएम की शक्ति से ज्यादा है :–हाई कोर्ट

0

 

 

हेड मास्टर की शक्ति पीएम से ज्यादा हाई कोर्ट :-प्राइमरी स्कूल के टीचर का महत्व समझना हो तो हाई कोर्ट का यह आदेश ko  जरूर पढ़िए । इस आदेश में हाई कोर्ट ने कहा कि शिक्षक की गरिमा सबसे बढ़कर है । भगवान , माता पिता से ऊपर का दर्जा है शिक्षकों का । इसलिए ये कहा जा सकता है कि शिक्षक से बड़ा कोई पद नही है । सभी पद शिक्षक से छोटा है । हेडमास्टर की शक्ति प्रधानमंत्री की शक्ति से भी अधिक है ।

जो शिक्षक भर्ती के लिए की इजी को अनिवार्य के जाने के संबंध में हाई कोर्ट ने कहा है विरोध में दोनों पक्षों के वकीलों जिला सुनने के बाद अपने फैसले में कानूनी स्थिति को स्पष्ट कर ही दी है ।

वही कोर्ट ने गुरु महिमा का भी जिक्र किया है अपने आदेश में हाईकोर्ट की वेबसाइट पर इसे अपलोड भी कर दिया गया है।

शिक्षा का अधिकार कानून के नीति बनाए तिथि के विवाद का प्रत्यक्ष करते हुए हाईकोर्ट ने कई ऐसी बातें कहीं जो काबिले गौर है ।

52 पन्ने के महत्वपूर्ण फैसले के पेज 35 पर वेस्टर्न चरखी के उसे ऐतिहासिक वक्तव्य का भी जिक्र है जिसमें उन्होंने कहा कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक की शक्ति पीएम से कहीं अधिक है ।

इस तरह पेज 31 पर शिक्षक के महत्व को रेखांकित करते हुए लिखा गया है कि गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवों महेश्वरम गुरु शाश्वत क्रम में श्री नव शिक्षक भर्ती के लिए टीईटी की इसलिए जरूरी माना गया है ताकि बच्चे को उचित शिक्षा मिल सके शिक्षक की ऐसी योग्यता होनी चाहिए कि वह बच्चे की जिज्ञासा शांत कर उसे अच्छे शिक्षा प्रदान करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे