खुशखबरी! बिहार में सरकारी कर्मचारियों बिहार के लगभग 6 लाख शिक्षकों के खातों में दिवाली से पहले ही आ जाएगा पैसा, बिहार सरकार ने जारी किया पत्र, जानिए सैलरी डेट - News TV Bihar

खुशखबरी! बिहार में सरकारी कर्मचारियों बिहार के लगभग 6 लाख शिक्षकों के खातों में दिवाली से पहले ही आ जाएगा पैसा, बिहार सरकार ने जारी किया पत्र, जानिए सैलरी डेट

0

खुशखबरी! बिहार में सरकारी कर्मचारियों बिहार के लगभग 6 लाख शिक्षकों के खातों में दिवाली से पहले ही आ जाएगा पैसा, बिहार सरकार ने जारी किया पत्र, जानिए सैलरी डेट

 

दिपावली का त्योहार आने में अब बस कुछ ही दिन का समय बचा है. धीरे-धीरे बाजारों में रौनक बढ़ना शुरू हो गई है, लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. दीपावली की तैयारियों के बीच, उत्तर प्रदेश (यूपी) और बिहार में सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है.

दोनों राज्यों की सरकारों ने घोषणा की है कि इस महीने की सैलरी दिवाली से पहले ही अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी.

इस दिन खटाखट खाते में आ जाएंगे पैसे

यूपी की योगी सरकार ने आदेश दिया है कि छोटी दिवाली वाले दिन यानि 30 अक्टूबर तक सभी कर्मचारियों के अकाउंट में सैलरी क्रेडिट हो जाएगी. अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार (21 अक्टूबर) को इस संबंध में आदेश जारी किया.

कर्मचारियों की सैलरी को लेकर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और वरिष्ठ कोषाधिकारियों को पत्र लिखा. इसमें उन्होंने कहा, कि 31 अक्टूबर को दीपावली, फिर 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 3 नवंबर को भाई दूज और चित्रगुप्त जयंती की वजह से छुट्टी रहेगी. ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों, अधिकारियों और शिक्षकों की अक्टूबर माह की सैलरी 30 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगी.

बिहार की नीतीश सरकार ने भी किया ये ऐलान

यूपी के अलावा, बिहार में नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट दिया है. सीएम नीतीश और उप-मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने आदेश जारी किया है, कि आगामी दीपावली और छठ पर्व से पहले कर्मचारियों को एडवांस सैलरी दे दी जाए. जानकारी के अनुसार, आदेश में ये स्पष्ट कहा गया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन 25 तारीख तक दे दिया जाएगा.

अभी हाल ही में DA हाइक को म‍िली थी मंजूरी

मालूम हो कि, अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों दिवाली का गिफ्ट दिया था. मोदी सरकार ने 3% डीए हाइक पर फैसला क‍िया था. पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 50 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते के रूप में म‍िलता था. लेकिन, 3 प्रत‍िशत का इजाफा होने पर यह बढ़कर 53 प्रत‍िशत हो जाएगा.

जानें क्या होता है महंगाई भत्ता (डीए)

बता दें कि, महंगाई भत्ता यानि DA सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन का एक फीसदी है, जो खर्चों पर महंगाई के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है. जानकारी के अनुसार, इस भत्ते को हर छह महीने में संशोधित किया जाता है और यह साल में दो बार अपडेट होता है. डीए में बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के लिए हाई टेक-होम वेतन मिलता है, जो कुछ राहत देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे