आरक्षण के चक्कर में फंस गए मास्टर साहब, शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों को किया बर्खास्त - News TV Bihar

आरक्षण के चक्कर में फंस गए मास्टर साहब, शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों को किया बर्खास्त

0

आरक्षण के चक्कर में फंस गए मास्टर साहब, शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों को किया बर्खास्त

 

बीपीएससी शिक्षक बहाली में बरती गयी अनियमितता को लेकर शिक्षा विभाग ने पूर्णिया में अंतिम कार्रवाई कर दी है. पूर्णिया में पदस्थापित अन्य राज्यों के चयनित कुल सात शिक्षक इसकी जद में आये हैं जिन्हें विभाग ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया है.

इनमें छह महिला एवं एक पुरुष शिक्षक शामिल हैं.

आरक्षण का अवैध लाभ ले रहे थे ये शिक्षक

बर्खास्त किए गए यह सभी शिक्षक अन्य राज्यों से चयनित किए गए थे और सीटीईटी में आरक्षण का अवैध लाभ ले रहे थे. यह सभी बीपीएससी शिक्षक बहाली-2 के शिक्षक पद पर चयनित हुए थे और जिले के विभिन्न प्रखंडों के विद्यालय में पदस्थापित थे.

अन्य राज्य के शिक्षकों को नहीं मिलता आरक्षण

मालूम हो कि बिहार से बाहर वाले अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी में 90 अंक का निर्धारण किया गया था, लेकिन उक्त शिक्षक शिक्षिकाओं में किन्हीं का 89 तो किन्हीं का 88 अंक ही पाया गया. विभागीय जानकारी के मुताबिक बीपीएससी अध्यापक भर्ती में बिहार राज्य के अलावा अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी में आरक्षण का लाभ मान्य नहीं है, लेकिन अन्य राज्य के अभ्यर्थियों को भी आरक्षण का लाभ देकर बहाल किया गया था.

शिक्षा विभाग ने नोटिस देकर मांगा था जवाब

बर्खास्त करने से पहले शिक्षा विभाग ने इन सभी शिक्षकों को नोटिस देकर उनसे जवाब मांगा था. लेकिन उनका जवाब संतोषप्रद नहीं पाया गया जिसके बाद उन सभी के खिलाफ विभाग द्वारा बर्खास्तगी की कार्रवाई की गयी.

क्या कहते हैं डीपीओ

पूर्णिया में चयनित सात शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है. सभी बीपीएससी शिक्षक बिहार के बाहर अन्य राज्यों से चयनित किए गए थे जो सीटीईटी में आरक्षण का अवैध लाभ ले रहे थे. इन सभी सात शिक्षकों को एक सप्ताह पूर्व बर्खास्त कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे