मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश का मेल शिक्षा विभाग को मिलते ही शिक्षा विभाग आया एक्शन में , सक्ष्मता पास शिक्षकों को लेकर CM हाउस से3 शिक्षा विभाग को आया मेल । - News TV Bihar

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश का मेल शिक्षा विभाग को मिलते ही शिक्षा विभाग आया एक्शन में , सक्ष्मता पास शिक्षकों को लेकर CM हाउस से3 शिक्षा विभाग को आया मेल ।

0

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश का मेल शिक्षा विभाग को मिलते ही शिक्षा विभाग आया एक्शन में , सक्ष्मता पास शिक्षकों को लेकर CM हाउस से3 शिक्षा विभाग को आया मेल ।

 

 

शिक्षा विभाग ने मेल कर सक्ष्मता पास 1.87 लाख शिक्षकों के लिए दी खुशखबरी  । सक्षमता पास 1.87 लाख नियोजित शिक्षकों को बिहार सरकार ने दिया तोहफा, शिक्षा विभाग ने ई मेल कर दी जानकारी

पिछले 2 -3  तीन दिन से मीडिया में सक्ष्मता पास शिक्षकों की काउंसलिंग व पोस्टिंग दूसरे चरण के सक्ष्मता पास करने वाले शिक्षकों के साथ होगी । इस खबर से एक तरफ तो शिक्षकों के बीच अफरा तफरी का मोहोल हैं । इस खबर से शिक्षकों में काफी आक्रोश है ।

इसकी सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तुरंत एक्शन लिया । मुख्यमंत्री कार्यालय से शिक्षा विभाग को एक मेल भेजकर आदेश दिया गया कि पहले चरण के  सक्ष्मता पास शिक्षकों की काउंसलिंग व पोस्टिंग पहले कराया जाय ।

मुख्यमंत्री कार्यालय से मेल प्राप्त होते ही शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने कार्य में लग गए है बहुत जल्द कॉउंसलिंग की तिथि की घोषणा की जा सकती हैं ।

बिहार में सक्षमता परीक्षा (Sakshamta Pariksha) में उत्तीर्ण कर चुके एक लाख 87 हजार 818 नियोजित शिक्षकों की पोस्टिंग अब जुलाई में होगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की काउंसिलिंग कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

काउंसिलिंग में शिक्षकों के उन सभी प्रमाण-पत्रों का सत्यापन होगा, जो सक्षमता परीक्षा के ऑनलाइन फार्म भरते समय दिए गए थे। विभाग ने सभी जिलों से विद्यालयवार शिक्षकों की रिक्तियां 25 जून तक मांगी है।

इसमें विषयवार रिक्तियों की भी जानकारी देनी है। शिक्षकों के पदस्थापन के लिए चयनित जिले में विद्यालय आवंटन साफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन से होगा।

-मेल पर देना होगा ब्यौरा

शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्यकर्मी बनने के लिए सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए सभी सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए विद्यालयवार एवं विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों का ब्योरा ई-मेल पर जिला शिक्षा पदाधिकारियों को शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराया जाना है।

इसके लिए शिक्षा विभाग ने फार्मेट जारी किया है। इसमें पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं से 10वीं एवं 11वीं से 12वीं के शिक्षक पद हेतु विद्यालयवार, विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों की संख्या तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों की संख्या को भरकर शिक्षा विभाग को भेजना है।

शिक्षकों को आरक्षण के आधार पर जिले हुए हैं आवंटित

बता दें कि पहली सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों में 11वीं-12वीं कक्षा के 5,313, 9वीं-10वीं कक्षा के 20,354, 6ठी से 8वीं कक्षा के 22,941 एवं 1 ली से 5वीं कक्षा के 1,39,010 शिक्षक हैं।

इन शिक्षकों (Bihar Teacher) को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किए गए हैं। ये सभी शिक्षक जिस दिन अपने लिए आवंटित होने वाले स्कूल में विशिष्ट शिक्षक के पद पर योगदान करेंगे, उसी दिन से राज्यकर्मी बन जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे