मोदी ने तीसरी बार देश की प्रधानमंत्री की ली शपथ, इन MP को मिली ये मंत्री का पद , बिहार से चुने गए 8 MP को मिला केबिनेट मंत्री का पद - News TV Bihar

मोदी ने तीसरी बार देश की प्रधानमंत्री की ली शपथ, इन MP को मिली ये मंत्री का पद , बिहार से चुने गए 8 MP को मिला केबिनेट मंत्री का पद

0

मोदी ने तीसरी बार देश की प्रधानमंत्री की ली शपथ, इन MP को मिली ये मंत्री का पद , बिहार से चुने गए 8 MP को मिला केबिनेट मंत्री का पद

 

Modi 3.0 Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में छह पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को 71 मंत्रियों की परिषद के प्रमुख के रूप में शपथ ग्रहण की। 30 मंत्रियों की उनकी कैबिनेट में मध्य प्रदेश के तीन बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के दो बार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल शामिल हैं।

वहीं एनडीए के सहयोगियों में जीतन राम मांझी और एचडी कुमारस्वामी हैं, जिन्होंने कुछ समय के लिए बिहार और कर्नाटक की कमान संभाली थी। प्रधानमंत्री बनने से पहले पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 30 कैबिनेट मंत्रियों के अलावा पीएम मोदी की नई टीम में पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 कनिष्ठ मंत्री शामिल हैं। परिषद में शामिल 23 अन्य मंत्री राज्यों में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं, 39 केंद्र में पूर्व मंत्री रह चुके हैं।

मंत्रिपरिषद में एनडीए के सहयोगी दलों के 11 मंत्री शामिल हैं, जो अपने साथ बहुत सारा अनुभव और विशेषज्ञता लेकर आ रहे हैं। निरंतरता और अनुभव पर पीएम मोदी के जोर को दर्शाते हुए, कैबिनेट के शीर्ष मंत्रियों में अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, पीयूष गोयल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव, प्रहलाद जोशी और गिरिराज सिंह शामिल हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सभी मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई। सबसे ज्यादा ध्यान चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी पर है, जिसने 16 सीटें जीती हैं, और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड पर है, जिसने एनडीए की सीटों में 12 सीटें जोड़ी हैं। जबकि भाजपा ने 240 सीटें जीती हैं -जो बहुमत से 32 सीटें कम।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में लगभग 9000 अतिथि मौजूद रहे। भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के राष्ट्राध्यक्ष – मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे – और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ समारोह में विशेष अतिथियों में शामिल थे।

समारोह में शामिल होने वाले नेताओं में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे