बिहार STET परीक्षा का कार्यक्रम हुआ जारी , 18 से 29 मई तक आयोजित होगी BSTET की परीक्षा  - News TV Bihar

बिहार STET परीक्षा का कार्यक्रम हुआ जारी , 18 से 29 मई तक आयोजित होगी BSTET की परीक्षा 

0

बिहार STET परीक्षा का कार्यक्रम हुआ जारी , 18 से 29 मई तक आयोजित होगी BSTET की परीक्षा 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी)-2024 (प्रथम) परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पेपर-1 के विभिन्न विषयों की परीक्षा 18 से 29 मई तक होगी।

वहीं पेपर-2 के विभिन्न विषयों की परीक्षा 11 से 20 जून तक दो पालियों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से ली जाएगी।

पात्रता परीक्षा के पेपर-1 एवं पेपर-2 में शामिल होने के लिए कुल 596931 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र समिति के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। पेपर-2 का प्रवेश पत्र जून के प्रथम सप्ताह में अपलोड होगा। आवेदक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में होगी। प्रथम पाली 10 बजे से 1230 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 3 बजे से 530 बजे तक निर्धारित की गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा 30 मिनट पहले रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित की गई है।

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न

बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी।

पासिंग मार्क्स

सामान्य – 50 फीसदी
पिछड़ा वर्ग – 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 42.5 फीसदी
एससी, एसटी – 40 फीसदी
दिव्यांग – 40 फीसदी
महिला – 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे