निगरानी जाँच में दोषी पाए गए सभी शिक्षकों की नॉकरी पर लटकी तलवार , सेवा समाप्ति कि करवाई शुरू - News TV Bihar

निगरानी जाँच में दोषी पाए गए सभी शिक्षकों की नॉकरी पर लटकी तलवार , सेवा समाप्ति कि करवाई शुरू

0

निगरानी जाँच में दोषी पाए गए सभी शिक्षकों की नॉकरी पर लटकी तलवार , सेवा समाप्ति कि करवाई शुरू

 

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को निर्दश दिया है कि निगरानी जांच में दोषी सभी शिक्षकों की सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाये। विभाग ने इस बात पर नाराजगी जतायी है कि अब-तक 815 अभियुक्त शिक्षकों को सेवा से हटाने की कार्रवाई लंबित क्यों है।

इसलिए 15 दिनों के अंदर इन शिक्षकों की सेवा समाप्ति कर, इसकी रिपोर्ट विभाग को भेजें।प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा है।

उन्होंने कहा है कि याचिका संख्या 17115/2019 के आलोक में निगरानी जांच में दोषी पाये गये प्राथमिकी अभियुक्त शिक्षकों की सेवा समाप्त करने का निर्देश विभाग ने दिया था। जिलों से प्राप्त रिपोर्ट से अनुसार 2126 ऐसे शिक्षकों में से मात्र 1310 की सेवा विभिन्न नियोजन इकाइयों के द्वारा समाप्त की गयी है। शेष 815 की सेवा समाप्ति की कार्रवाई लंबित है।

25,384 शिक्षकों के पदों की कोटिवार सूची तलब

शिक्षा विभाग ने नवसृजित 25 हजार 384 शिक्षकों के पदों की कोटिवार सूची नये सिरे से जिलों से मांगी है। विभाग ने कहा है कि पूर्व में भेजी गयी कोटिवार सूची पर सामान्य प्रशासन विभाग ने आपत्ति जतायी है। इसलिए नये सिरे से तीन दिनों के अंदर आरक्षण का रोस्टर क्लियर कर सूची भेजें।

इसको लेकर शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा है। बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा चल रही तीसरे चरण की नियुक्ति के तहत ही इन पदों पर नियुक्ति होनी है। इन पदों में कक्षा एक से पांच के 11039, छह से आठ के 5957, नौ से दस तक के 4316 और 11 वीं से 12वीं कक्षा के 4072 पद हैं। जिलों से सूची आते ही इस सूची को सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे