बिहार के एक चौथाई जिलों मे तटबंध टूटने से बाढ़ ने मचाई तबाही, बाढ़ के कारण इन जिलों के स्कूलों को किया गया बंद, अब इस तारीख तक खुलेंगे सरकारी स्कुल  - News TV Bihar

बिहार के एक चौथाई जिलों मे तटबंध टूटने से बाढ़ ने मचाई तबाही, बाढ़ के कारण इन जिलों के स्कूलों को किया गया बंद, अब इस तारीख तक खुलेंगे सरकारी स्कुल 

0

बिहार के एक चौथाई जिलों मे तटबंध टूटने से बाढ़ ने मचाई तबाही, बाढ़ के कारण इन जिलों के स्कूलों को किया गया बंद, अब इस तारीख तक खुलेंगे सरकारी स्कुल 

 

बिहार के 8 जिलों मे बाढ़ से मचा हाहाकार, 4 तटबंध टूटे, अगले आदेश तक इन जिलों के सरकारी स्कुल रहेंगे बंद

 

बिहार के 8 जिलों मे बाढ़ से मचा हाहाकार, 4 तटबंध टूटे, कई पुल व पुलिया पानी की रफ्तार मे बहे, सभी सरकारी स्कुल अगले आदेश तक हुए बंद

 

Flood In Bihar: नेपाल, तिब्बत के अलावा पड़ोसी राज्यों यूपी, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में हुई जबरदस्त बारिश के बाद नदियों में आई उफान से बिहार के आठ जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है।
गंगा, कोसी, बूढ़ी गंडक, गंडक, घाघरा व पुनपुन खतरे के निशान के ऊपर है, वहीं सोन नदी इस साल के रिकार्ड जलस्तर पर पहुंच गया है। बुधवार की सुबह नदी का जलस्राव 5.22 लाख क्यूसेक के पार हो गया।

उधर, बुधवार को चार नदियों- भूतही, लोकाईन, धोवा और धनायन का तटबंध क्षतिग्रस्त हो गया। पटना जिले में धोवा और धनायन, नालंदा में लोकाईन और जहानाबाद में भूतही नदी का तटबंध क्षतिग्रस्त होने से बड़े इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है। हालांकि जल संसाधन विभाग ने दावा किया है कि टूटे तटबंध की युद्धस्तर पर मरम्मत कराई जा रही है।

गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी से बक्सर, भोजपुर, पटना, समस्तीपुर और बेगूसराय के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। उधर, सोन में आई बाढ़ से रोहतास, औरंगाबाद और भोजपुर के सैकड़ों गांव प्रभावित हुए हैं। पुनपुन और घाघरा का जलस्तर भी बढ़ रहा है।

पानी में बह गई पुलिया

रोहतास के नौहट्टा प्रखंड के नावाडीह खुर्द गांव के पास रोहतास-यदुनाथपुर मुख्य सड़क पर चार फीट पानी लग गया है। तिअरा कला गांव के सामने मुरकटिया जंगल में बना 20 फीट लंबा-चौड़ी पुलिया पानी में बह गई। यदुनाथपुर थाना सहित दो दर्जन गांवों का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क कट गया है। औरंगाबाद जिले के बारुण, ओबरा और दाउदनगर प्रखंड के तटवर्ती इलाकों में सोन का पानी फैल गया है।

सब्जी की खेती पूरी तरह नष्ट हुई है। मंगलवार को दाउदनगर में सोन नदी के टीले पर कई लोग घिरे थे, जिन्हें एसडीआरएफ टीम ने रेस्क्यू किया। इधर पुनपुन का जलस्तर बढ़ने से नवीनगर प्रखंड के कई गांवों में नदी का पानी घुस गया है। इधर बटाने और बतरे नदी का जलस्तर बढ़ने से कुटुंबा प्रखंड बेहद प्रभावित हुआ है।

गंगा का रौद्र रूप

उधर, गंगा में आई बाढ़ से बक्सर जिले के दियारा के गुरुदेव नगर, भिझुकडेरा, तिलक राय हाता, बेनीवाल के डेरा सहित दर्जनों गांव पानी से घिर गए हैं। रामदास राय डेरा स्थित पुलिस थाना के जवान गंगौली बांध के पास शरण लिए हैं। समस्तीपुर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से करीब डेढ़ मीटर उपर है। इससे दियारा के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। दर्जनों स्कूलो में पानी भर जाने से पढ़ाई ठप हो गई है।गंगा हाजीपुर में खतरे के निशान के करीब 1.22 मीटर ऊपर बह रही हैं। इससे राघोपुर की 13 पंचायतें बाढ़ से घिर गई हैं। 11 पंचायतों का सड़क से संपर्क भंग हो गया है। बेगूसराय के बलिया के दियारा क्षेत्र में सभी मुख्य सड़कों पर तीन-चार फुट पानी बह रहा है।

पढ़ाई पर भारी बाढ़

पढ़ाई पर भारी बाढ़

पटना जिले के 76 स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। कई जिलों में अर्धवार्षिक परीक्षा बाधित हई है। बेगूसाराय के उत्क्रमित मध्य विद्यालय भगवानपुर चक्की, प्राथमिक विद्यालय रामपुर गोपी, प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर और मध्य विद्यालय मधुरापुर पूरब में अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं हुई। समस्तीपुर और पटना के बाढ़ग्रस्त दियारा के स्कूलो में भी छात्र व शिक्षक नहीं पहुंचे। वैशाली जिले के 115 स्कूलों में भी अर्धवार्षिक परीक्षा नहीं हो पाई। बाढ़ की वजह से वैशाली जिले के राघोपुर, महनार, बिदुपुर और हाजीपुर के सात विद्यालयों को बंद करने का आदेश डीएम ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे