बिहार के इन जिलों मे 24 घंटे मे आएगा भयंकर तूफान, गरज के साथ होंगी मूसलाधार बारिश - News TV Bihar

बिहार के इन जिलों मे 24 घंटे मे आएगा भयंकर तूफान, गरज के साथ होंगी मूसलाधार बारिश

0

बिहार के इन जिलों मे 24 घंटे मे आएगा भयंकर तूफान, गरज के साथ होंगी मूसलाधार बारिश 

 

पटना. बिहार में अगले 24 घंटे सामान्य बारिश हो सकती है. वहीं, राज्य के तीन जिलों को लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही अनुमान जताया है कि सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश हो सकती है.

साथ ही कई जगहों पर तूफान आ सकता है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में तेज गर्जना के साथ ठनका गिरने की संभावना जताई है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकले से माना किया है. इस दौरान आपको मौसम विभाग की तरफ से बताई गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. हो सकते तो बारिश में घर से बाहर ना निकले.

बिहार में मॉनसून की चाल धीमी

अगस्त का महीना बीत गया है और सितंबर की शुरुआत हो चुकी है. चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून का अधिकांश समय अब बीत चुका है, लेकिन बिहार में मानसून की चाल धीमी ही रही है. जून और जुलाई में तो मानसून काफी कमजोर रहा, अगस्त में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन सितंबर में फिर से बारिश की कमी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार पूरे मानसून सीजन में अब तक बिहार में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश हुई है. अगस्त में सामान्य से कम बारिश हुई और सितंबर में भी यही स्थिति बनी हुई है. दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश न के बराबर है जबकि उत्तर बिहार में हल्की बारिश हो सकती है.

आज भारी बारिश की चेतावनी नहीं

मौसम विभाग ने मंगलवार को तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून कमजोर बना रहेगा, खासकर दक्षिण बिहार में. दक्षिण बिहार के किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है. पिछले 2 दिनों से उत्तर बिहार में दक्षिण बिहार के मुकाबले बारिश अधिक हुई है. मंगलवार को उत्तर बिहार के तीन से चार जिलों में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है. किशनगंज, सुपौल, अररिया और पूर्णिया में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात हो सकता है. वहीं, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हालांकि, राज्य के किस जिले में कितनी देर तक बारिश होगी, यह कहना अभी मुश्किल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे