शिक्षकों के अटेंडेंस बनाने को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी DM व DEO दिया आदेश - News TV Bihar

शिक्षकों के अटेंडेंस बनाने को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी DM व DEO दिया आदेश

0

शिक्षकों के अटेंडेंस बनाने को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी DM व DEO दिया आदेश

 

बिहार के सरकारी स्कूल के शिक्षकों से जुड़ी एक बड़ी खबर है. अब प्रधानाध्यापक या शिक्षकों के पास अटेंडेंस बनाने का दो विकल्प है. अब प्रधानाध्यापक भी शिक्षकों का अटेंडेंस बना सकेंगे.

e-shikshakosh मोबाइल एप के जरीये प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करने के लिये दिशा-निर्देश जारी किया गया है. हर रोज करीब साढ़े 4 लाख शिक्षक इस ऐप के जरिये अटेंडेंस बनाते हैं. अब e-shikshakosh मोबाइल एप पर अटेंडेंस बनाने का एक और विकल्प दिया गया है. पहले शिक्षक स्वयं ही अटेंडेंस बना सकते थे. अब प्रधानाध्यापक के द्वारा भी शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जा सकेगी. e-shikshakosh मोबाइल एप पर School Admin एक नया विकल्प दिया गया है. इस विकल्प के जरीये प्रधानाध्यापक भी शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है. अब ऑनलाइन एटेंडेंस के बाद ही वेतन का भुगतान होगा. सभी शिक्षकों को 1 सितंबर को फिर से e-shikshakosh मोबाइल एप डाउनलोड करने के निर्देश दिये गये हैं. 1 अक्तूबर से शिक्षकों का वेतन ऑनलाइन अटेंडेंस के आधार पर ही भुगतान किया जायेगा. साथ ही अटेंडेंस कैसे बनायें, उसका तरीका क्या है, अपर मुख्य सचिव से जारी पत्र में सभी जानकारी दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे