एप्प  से होगी एमडीएम कार्यक्रम की दैनिक कवरेज की रिपोर्टिंग - News TV Bihar

एप्प  से होगी एमडीएम कार्यक्रम की दैनिक कवरेज की रिपोर्टिंग

0

एप्प  से होगी एमडीएम कार्यक्रम की दैनिक कवरेज की रिपोर्टिंग

 

20 सितंबर से 11 जिलों में चलेगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम

बिहार :–राजकीय 20 सितंबर से 11 जिलों में सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जाएगा इसकी सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग में नहीं पहल की है अब एनडीए कार्यक्रम की दैनिक कवरेज की रिपोर्टिंग के लिए एक विकसित किया गया है ।

इससे प्रखंड समुदाय उत्प्रेरक यानी डीसीएम एटीएम कार्यक्रम की दैनिक कवरेज की रिपोर्टिंग अप के माध्यम से करेंगे फाइलेरिया के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर परमेश्वर प्रसाद ने कहा कि 20 सितंबर से राज्य के 11 जिला में एमडीए कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसमें पटना सहित नवादा समस्तीपुर पूर्णिया भोजपुरी दरभंगा बक्सर लखीसराय मधुबनी नालंदा राम रोता शामिल है ।

एमडीए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर तैयारी की गई है अभियान की कुशल निगरानी को सफल बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर तैयारी अभियान की कुशल निगरानी के लिए दैनिक कवरेज की 100 समय एवं गुणवत्तापूर्ण जरूरी है इसके लिए एक को विकसित किया गया है ।

बीसीएस के द्वारा ऐप से की जा रही है दैनिक रिपोर्टिंग की गुणवत्ता की सुनिश्चित की जाएगी इसके लिए जिला समुदाय उत्प्रेरक एवं जिला कलेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी दैनिक रिपोर्टिंग पर नजर रखेंगे राज स्तर पर डीसीएल एवं 10 अगस्त को ही एक संचालन पर प्रशिक्षण दिया गया है ।

वही 11 सितंबर से जिला स्तर पर डीसीएम को एक संचालन पर पिरामल स्वास्थ्य के सहयोग से प्रशिक्षण दिया जा रहा है इस बार एसडीएम में पहली बार बूथ निर्माण कर लोगों को दवा खिलाना सुनिश्चित किया जाना है भूत का निर्माण आंगनवाड़ी स्कूल पंचायत पीएचसी सीएचसी सहित मेडिकल कॉलेज पर आयोजित होगा नीति के तहत पहले तीन दिन तक दूध लगाकर एवं उसके बाद 14 दिनों तक घर-घर जाकर दवा खिलाई जाएगी ।

इस तरह अब 14 जिलों की जगह 17 दिनों तक सभी लोगों को दवा खिलाई जाएगी इस बार के एमडीए राउंड में मार्कर पेन का इस्तेमाल किया जाएगा इसमें सभी दवा खाने वाले लोगों की उंगली पर निशान लगाया जाएगा इसके लिए सभी ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन करने वाली टीम को मारकर पेन भी उपलब्ध कराया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे