मौसम विभाग ने अभी अभी जारी किया अलर्ट , अभी से लगातार बिहार के इन जिलों में 3 घण्टे लगातार होगी मूसलाधार बारिश , - News TV Bihar

मौसम विभाग ने अभी अभी जारी किया अलर्ट , अभी से लगातार बिहार के इन जिलों में 3 घण्टे लगातार होगी मूसलाधार बारिश ,

0

मौसम विभाग ने अभी अभी जारी किया अलर्ट , अभी से लगातार बिहार के इन जिलों में 3 घण्टे लगातार होगी मूसलाधार बारिश ,

बिहार के अधिकांश जिलों में मॉनसून सक्रिय है. रुक रुककर हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है. लेकिन कई जगह बारिश की वजह से हुआ जलजमाव लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है.

भारतीय मौसम विभाग के पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अब आगामी तीन घंटों के लिए तत्कालीन पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार राज्य के दस जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना है.

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के जारी पूर्वानुमान के अनुसार दरभंगा, सीतामढ़ी, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, जमुई, मुंगेर, गया, पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर में अगले एक से तीन घंटों के दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. जिसका मतलब है कि ये किसी बड़े खतरे का संकेत नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.

तेज हवा और वज्रपात की भी संभावना

आईएमडी द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार बारिश के दौरान तेज हवा चलेगी. जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है. जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सावधान रहने को कहा है. यदि आप किसी खुले स्थान पर हैं तो जल्द से जल्द किसी पक्के मकान में शरण ले लें. बिजली के खंभे या किसी पेड़ के नीचे न खड़े हों, इनसे दूरी बनाकर रखें. अनावश्यक घर से बाहर न निकलें. किसान भी अपने खेतों में न जाएं और मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे