आज से सक्षमता पास शिक्षकों की कॉउंसलिंग शुरू, से सिद्धार्थ ने सभी DM व DEO को दिया निर्देश, कॉउंसलिंग सेंटर पर शिक्षकों को समय से पहले हाजरी बनाना अनिवार्य  - News TV Bihar

आज से सक्षमता पास शिक्षकों की कॉउंसलिंग शुरू, से सिद्धार्थ ने सभी DM व DEO को दिया निर्देश, कॉउंसलिंग सेंटर पर शिक्षकों को समय से पहले हाजरी बनाना अनिवार्य 

0

आज से सक्षमता पास शिक्षकों की कॉउंसलिंग शुरू, से सिद्धार्थ ने सभी DM व DEO को दिया निर्देश, कॉउंसलिंग सेंटर पर शिक्षकों को समय से पहले हाजरी बनाना अनिवार्य 

 

Bihar Teacher News राज्य में पहली सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद विशिष्ट शिक्षक के रूप में पदस्थापन किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ.एस. सिद्धार्थ ने बुधवार को बताया कि शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन को लेकर शिक्षा विभाग की कमेटी बनी हुई है।

कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद गुरुवार से शुरू हो रही काउंसलिंग में शामिल होने वाले शिक्षकों के पदस्थापन से संबंधित प्रस्तावित नीति को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन के लिए शिक्षा सचिव बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता में कमेटी बनी हुई है। कमेटी में सदस्य के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नम्बर साफ्टवेयर में होंगे।

अधिकृत अधिकारी-कर्मचारी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। उसके माध्यम से ही साफ्टवेयर में लागिन होगा। सत्यापन के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी या कार्यक्रम पदाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी होगी। सभी सदस्यों के नाम, पदनाम एवं मोबाइल नंबर की इंट्री साफ्टवेयर में होगी।

आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन और फोटो से की जाएगी शिक्षकों की पहचान

बता दें कि राज्य में सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों की गुरुवार से काउंसिलिंग होगी। इसमें शामिल होने वाले शिक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड, थंब इंप्रेशन एवं फोटो से की जाएगी। शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन भी बनेगी।

काउंसलिंग के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। साफ्टवेयर के माध्यम से तिथिवार स्लाटवार अभ्यर्थियों की संख्या का निर्धारण मुख्यालय से होगा।

बुधवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में काउंसिलिंग प्रक्रिया की सारी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। जिले के डीआरसीसी में काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग को लेकर मार्गदर्शिका भी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे