अब शिक्षकों को हर हाल में करना होगा ये काम नही तो कटेगा वेतन, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश - News TV Bihar

अब शिक्षकों को हर हाल में करना होगा ये काम नही तो कटेगा वेतन, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

0

अब शिक्षकों को हर हाल में करना होगा ये काम नही तो कटेगा वेतन, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

क्या आप भी बिहार के शिक्षक हैं तो आपके लिए ये सूचना बड़े काम की साबित हो सकती है। दरअसल, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने शिक्षकों को ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य कर दिया है।

ऐसे में अब से केवल उन्हीं शिक्षकों को वेतन मिलेगा, जो प्रतिदिन दिन ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे। परिषद ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि उन्हीं शिक्षकों की वेतन की अनुशंसा की जाएगी जिनकी उपस्थिति पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज होगी।

29 जून तक आयोजित होगा प्रशिक्षण

परिषद के निर्देश पर गुरुवार से जिला स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। यह प्रशिक्षण 29 जून तक प्रतिदिन दोपहर तीन बजे आयोजित किया जाएगा। इसमें सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी शामिल होंगे। ये अधिकारी अपने-अपने जिले और प्रखंडों में किसी एक-एक कर्मी को मास्टर ट्रेनर तैयार करेंगे। ये मास्टर ट्रेनर स्कूलों में जाकर प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को इसकी जानकारी देंगे।

शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि बहुत सारे शिक्षकों को पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में परेशानी हो रही है। प्रखंड स्तर पर 1 से 6 जुलाई तक प्रधानाध्यापक व शिक्षक प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये मास्टर ट्रेनर स्कूल स्तर पर अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के लिए ट्रेनिंग देंगे। जिला स्तर पर निगरानी कोषांग गठित किया गया है, जिसमें प्रतिदिन शिक्षकों को उपस्थिति दर्ज करने में होने वाली कठिनाईयों को दूर किया जाएगा।

ऑफलाइन उपस्थिति के लिए मात्र तीन माह का समय

संजय कुमार ने कहा कि जब तक शिक्षक इसमें दक्ष नहीं हो जाते है वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्तर पर उपस्थिति दर्ज करेंगे। ऑफलाइन उपस्थिति दर्ज करने के लिए मात्र तीन महीने का समय दिया गया है। इसके बाद शिक्षक ई-शिक्षाकोष पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं करेंगे तो उनका वेतन निर्गत नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे