विद्यालय के हेडमास्टर ससमय नही किया ये काम तो बच्चों को नही मिलेगी सरकारी सुविधाएं , शिक्षा विभाग ने दिया फाइनल आर्डर - News TV Bihar

विद्यालय के हेडमास्टर ससमय नही किया ये काम तो बच्चों को नही मिलेगी सरकारी सुविधाएं , शिक्षा विभाग ने दिया फाइनल आर्डर

0

विद्यालय के हेडमास्टर ससमय नही किया ये काम तो बच्चों को नही मिलेगी सरकारी सुविधाएं , शिक्षा विभाग ने दिया फाइनल आर्डर

 

सरकार द्वारा बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को अपने-अपने स्कूल के बच्चों का ई-शिक्षा कोष पर इंट्री करने का निर्देश दिया गया है।

सभी बच्चों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है, तभी उसकी प्रविष्टि ई शिक्षा कोष पर किया जा सकेगा।

आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में बच्चों को पाठ्यपुस्तक, पोषाक, एफएलएन किट आदि लाभ से वंचित रहना पड़ेगा। सभी प्रधानाध्यापक चिह्नित विद्यालयों में संचालित आधार केंद्र से बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनावाएंगे। भीषण गर्मी व हीट वेब की वजह से गत 30 मई यानी गुरुवार से आगामी आठ जून तक सभी शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक कार्य बंद रखा गया है।

वहीं, शिक्षकों को पूर्ववत विद्यालय आने को निर्देशित किया गया है। शिक्षकों को मिशन दक्ष की मूल्यांकन कांपी जांच करने, ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर सभी बच्चों का डाटा इंट्री करने व बच्चों का नामांकन कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

प्रतिदिन पांच हजार आधार कार्ड बनाने का है लक्ष्य निर्धारित

सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से आधार कार्ड बना होना चाहिए। यदि नहीं बना है तो विशेष शिविर लगाकर बनवाना होगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है। जिसमें कहा गया है कि वैसे जिले जहां प्रखंडों की संख्या 19 या इससे अधिक है, वहां पांच हजार आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे