बिहार में जल्द लागू होगी नई बिजली पालिसी , इतना यूनिट free मिलेगी बिजली , लाखो लोगो को मिलेगा इसका लाभ  - News TV Bihar

बिहार में जल्द लागू होगी नई बिजली पालिसी , इतना यूनिट free मिलेगी बिजली , लाखो लोगो को मिलेगा इसका लाभ 

0

बिहार में जल्द लागू होगी नई बिजली पालिसी , इतना यूनिट free मिलेगी बिजली , लाखो लोगो को मिलेगा इसका लाभ 

 

Bihar Solar Energy बिजली कंपनी के सीएमडी व ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने मंगलवार को बिहार में चल रही सौर ऊर्जा परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द राज्य की अक्षय ऊर्जा पॉलिसी जारी की जाएगी।

इस पर काम किया जा रहा है। उन्होंने विभाग व बिजली कंपनी के अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि राज्य में रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट की स्थापना से संबंधिक प्रक्रिया को सरल बनाएं।

अवाडा ग्रुप को दी बधाई

संजीव हंस ने अवाडा ग्रुप को बांका में सबसे बड़े 50 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांट की कमीशनिंग के लिए बधाई दी। अवाडा ग्रुप ने इस प्लांट के बारे में समीक्षा बैठक मे अपनी रिपोर्ट भी पेश की।

बता दें कि इसी समूह ने मार्च 2022 में 1.8 मेगावाट के फ्लोटिंग पावर प्लांट की कमीशनिंग की थी। बिजली कंपनी के सीएमडी ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण की गति में और तेजी लाने की जरूरत है।

‘अक्षय उर्जा को निरंतर विकसित करने की जरूरत’

बिजली कंपनी के सीएमडी ने कहा कि अक्षय ऊर्जा को निरंतर विकसित करने की जरूरत है। जंगल, पहाड़ और नदियों के आसपास बसे गांवों में बैट्री स्टोरेज के साथ-साथ सौर ऊर्जा परियोजनाओं पर विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता है।

इस बारे में सरल मानक संचालन प्रक्रिया बनाने का भी उन्होंने निर्देश दिया। बैठक में नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक आदित्य प्रकाश, बिजली कंपनी व ब्रेडा के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे